जॉब/शिक्षा

13 लाख से ज्यादा नौकरियां हैं इस सरकारी पोर्टल पर! ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

अगर आप भारत में रहते हैं और किसी जॉब की तलाश में हैं तो नेशनल करियर सर्विसेज (NCS) आपकी तलाश पूरी कर सकता है। पोर्टल पर कई तरह की जॉब लिस्टेड हैं जिनमें Work From Home जॉब्स भी शामिल हैं। इस पोर्टल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में लॉन्च किया था। इस पर जॉब आवेदन के अलावा आप अपने स्किल्स को भी निखार सकते हैं। जिसके लिए यहां पर करियर काउंसलिंग, वोकेशनल गाइडेंस, स्किल डेवलपमेंट कोर्स की जानकारी, इंटर्नशिप जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं। इस पोर्टल को लेबर एंड एम्प्लॉयमेंट मिनिस्ट्री चलाती है। रजिस्ट्रेशन का तरीका हम आपको बता रहे हैं।

13 लाख से ज्यादा नौकरियां हैं इस सरकारी पोर्टल पर! ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

NCS पर 53 तरह की इंडस्ट्रीज में 3600 से ज्यादा करियर ऑप्शन दिए गए हैं। यह पोर्टल प्राइवेट और सरकारी, दोनों ही क्षेत्रों में आपके लिए जॉब ढूंढने में मदद करता है। यहां पर वर्क फ्रॉम होम जॉब्स भी लिस्ट की जाती हैं। NCS की वेबसाइट के अनुसार (via), यहां पर 26 लाख से ज्यादा एम्प्लॉयर लिस्टेड हैं। पोर्टल पर लगभग 13 लाख से ज्यादा एक्टिव वैकेंसी हैं।

Read more : Xiaomi के AC की मार्केट में भारी डिमांड, सेल में 10 में से 7 यूनिट्स शाओमी की बिकीं

इस पोर्टल पर आप बिना किसी चार्ज के अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जिसके लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जा सकता है। या फिर कुछ निर्धारित सेंटर भी ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए उपलब्ध हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद यूजर को जॉब नोटिफिकेशन, करियर काउंसलिंग, जॉब फेयर और अन्य नौकरी संबंधित जानकारियां समय-समय पर मिलती रहती हैं।

13 लाख से ज्यादा नौकरियां हैं इस सरकारी पोर्टल पर! ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

NCS पोर्टल पर रजिस्टर करने का आसान तरीका

इसके लिए आपको पोर्टल पर जाकर अपनी एक प्रोफाइल बनानी होगी।
दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप पोर्टल पर पहुंच सकते हैं- www.ncs.gov.in
यहां पर पेज पर राइट साइड में आपको login का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर पहली बार विजिट कर रहे हैं तो Sign Up पर क्लिक करें। और अगर पहले से आपकी प्रोफाइल यहां बनी हुई है तो Sign In पर क्लिक करें।
Sign Up पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपको Register As ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां पर ड्रॉप डाउन मेन्यु में Jobseeker ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें।
अगले स्टेप में आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। इसमें पूछे गए जरूरी डिटेल्स भर दें, जिसमें आधार कार्ड नम्बर पूछा जाता है। या फिर अन्य कोई आईडी नम्बर जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि भी चुन सकते हैं।
डिटेल चेक करने के बाद कैप्चा कोड भर दें और I agree to terms and conditions वाले चेकबॉक्स को टिक कर दें। उसके बाद Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक OTP आता है। रजिस्ट्रेशन को वैरीफाई करने के लिए इस ओटीपी को यहां भर दें।
इसके बाद रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाता है और आपके पास नौकरी संबंधी सभी अपडेट्स यहां से आने शुरू हो जाएंगे।

Back to top button